किचन में कॉकरोच, चींटी और मक्खियों से है परेशान, तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

अपने किचन में कॉकरोच, मच्‍छर, चींटी, मक्‍खी जैसे कीड़ों को देखकर सभी का मूड खराब हो जाता है। हम सभी यह सोचते हैं कि इनसे कैसे छुटकारा मिले।

कई बार ये तैयार खाने में गिर जाते हैं तो हमें पूरा खाना फेंकना पड़ता है। हालांकि इन्‍हें देखते ही हम अपने स्‍तर पर कुछ ना कुछ अवश्य करते हैं। कभी कुछ स्‍प्रे का छिड़काव तो कभी कुछ पाऊडर का प्रयोग करते हैं।

इन चीजों को छिड़कने से हमें भी पूर्ण्तः सावधान रहना चाहिये क्‍योंकि इसके जहरीले तत्‍व सांसों के जरिये हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। आइये हम आपको एक नया नुस्‍खा बताते हैं।

आपको 500 ML ऐप्‍पल का सिरका लेना होगा। 500 ML सब्जियों का तेल। 500 ML शैम्‍पू। सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिला लीजिये। मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में उंडेल लीजिये।

बॉटल को जोर से हिलाइये और इसके बाद जिस जगह आपको अधिक कीड़े नज़र आते हों, वहां इसका छिड़काव करें। आप किचन के चारों ओर इसे अवश्य छिड़क सकते हैं।

आपको बता दे की इस तरह की चीज़ हमारी सेहत के लिए हानिकारक नहीं है। हालांकि इसे हमें खाने की चीज़ों से दूर ही रखना चाहिये। यदि आपके साथ ऐसी कुछ समस्‍या हो तो इस उपाय को आजमाइये।