बालो की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बालो की समस्या आम समस्या बनती जा रही है। डैंड्रफ, हेयरफॉल आदि प्रॉब्लम्स 80 से 90 प्रतिशत लोगों में इन दिनों देखने को मिल रही है। इससे निजात दिलाने में घरेलू नुस्खे अत्यंत फायदेमंद होते हैं। हेयर आयल मसाज, मेडिटेशन आदि नुस्खों को अपनाकर बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप भी हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करना चाहती हैं तो इन टिप्स को अपना सकती हैं –

हल्के गर्म तेल से मसाज करे

बालों में जैतून, नारियल, कनोला के हल्के तेल से मसाज करें।  इससे बालों से रुसी, हेयरफॉल की समस्या  दूर हो जाएगी।  जब भी आप मसाज करें बालों की जड़ों तक करें। मसाज करने के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें।

मेडिटेशन है अच्छा विकल्प

हेयरफाल की समस्या के कारण अधिकतर लोगों में तनाव पैदा होने लगता है। इससे बचने के लिए मेडिटेशन करना फायदेमंद होता है। जहां तक हो सके प्रातः उठकर आप मेडिटेशन करें। इससे आप बहुत सी शरीर संबंधी समस्याओं से बच सकेंगे।

ग्रीन टी को बालों पर लगाएं

बालों को एंटीऑक्सिडेंट्स की जरूरत होती है। ऐसे में हल्के गर्म पानी में ग्रीन टी के दो बैग उसमें मिक्स कर लें। फिर इस पानी को बालों की जड़ों में कुछ देर के लिए लगाएं और उसके बाद बालों को वॉश कर लें। इससे बालों को भरपूर ऐंटीऑक्सिडेंट्स मिलेंगे जो हेयरफॉल को रोकने में मदद करेंगे।

जूस से मालिश करें

बालों में जूस से मालिश करें।  जूस के लिए लहसुन, प्याज, अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जूस को रात्रि में सोते समय बालों पर लगाएं और फिर सुबह बालों को वॉश कर लें। ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत बनेंगी और हेयरफॉल की समस्या दूर हो जाएगी।

आपको कफ व जुकाम से खजूर दिलाएगा राहत, जानिये फायदे