हाई ब्लड प्रैशर से है परेशान, तो इन बातों पर दीजिये ध्यान

अगर ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर ले तो इससे सेहत संबंधी और भी कई परेशानियों से बचा जा सकता है। हम अपने खान-पान पर ध्यान देकर हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रख सकते है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें जिनका खाने में परहेज करके भी इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है।

आइसक्रीम में हाई कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसे खाने से ब्लड प्रैशर बढ़ने का खतरा रहता है इसलिए आइसक्रीम से दूर रहना ही बेहतर है।

अचार में कई प्रकार के मसाले मिलें होते हैं। इसे बनाने में काफी तेल का भी प्रयोग होता है। इसमें सोडियम की मात्रा बहूत अधिक होता है। हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी है तो अचार नहीं खाना चाहिए।

हाई ब्लड प्रैशर के रोगी को सोडियम यानि नमक का सेवन कम कर देना चाहिए। खाने के अलावा एक्सट्रा नमक खाने से परहेज रखना चाहिए। नमक खाना आपके लिए नुकसानदायी हो सकती है।

अंड़े की जर्दी यानि पीला भाग हाई ब्लड प्रैशर के लिए नुकसानदायी है। इसमें काफी मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है। जिससे ब्लड प्रैशर बढ़ सकता है। अंड़ा खाएं लेकिन उसका पीला भाग निकाल दीजिए।

हैल्दी खाना खाने से कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। चिप्स, बर्गर, नूडल्स, चीज तथा बिस्कुट जैसी चीजें खाने में भले ही टेस्टी लगती हैं लेकिन हाई ब्लड प्रेशर में बेहद हानिकारक है।

क्या हैं सिंघाड़ा खाने के फायदे जानिये, होता है गुणों का खज़ाना