मुंह के छालों से हैं परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से ऐसे मिलेगी राहत

मुंह में छालों की समस्या बहुत आम बात हो चुकी है। जब मुंह में या जबान पर छाले हो जाएं, तो किसी से बातचीत करने में, यहां तक की खाने-पीने में भी कितनी तकलीफ होती है। कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से होती है या फिर शरीर में हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से होती है। आमतौर पर लोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपाय अपनाकर मुंह के छालों को बेहद आसानी से घर पर ही ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं-

शहद: शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है। शहद मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है। अंगुलियों पर शहद को लेकर छाले वाले जगह पर लगाएं। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्तों में बहुत से औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा तुलसी का पत्ता मुंह से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी बेहतर करता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे छालों पर लगाएं या फिर तुलसी के पत्तों को चबाएं। पानी की मदद से आप तुलसी के पत्तों को निगल भी सकते हैं।

हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो ना सिर्फ मुंह के छालों को ठीक करता है, बल्कि और भी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। हल्दी को पानी में उबालें और फिर उस पानी से कुल्ला करें। इससे आपका छाला कम होगा और दर्द से भी राहत मिलेगी। यह उपाय छालों की समस्या को ठीक करने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है।

नमक वाला पानी: नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।

शहद और इलायची: मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप शहद और इलायची का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद और इलायची का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को सीधे छालों पर 2-3 दिनों तक लगाएँ।

यह भी पढ़े-

Kundali Bhagya: घायल होकर भी शक्ति अरोड़ा ने किया डेयरडेविल स्टंट, तारीफ में फैंस बोले- मर्द को दर्द नहीं होता