पेट की जलन से हैं परेशान, इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल

बहुत ज्यादा मसालेदार और तला-भूना खाने से शरीर को नुकसान तो पहुंचता ही है साथ ही इसका पहला दुष्प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। एसिडिटी, फूड एलर्जी, फूड पॉइजनिंग, डायरिया आदि के साथ-साथ पेट में जलन की समस्या भी इससे पैदा हो सकती है। पेट में जलन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए उपयोगी होते हैं।

सौंफ का पानी:
सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए भी लाभकारी होता है। सौंफ के पानी में मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज पेट की जलन को शांत करता है। इसके लिए रातभर सौंफ को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को छानकर उबाल लें और ठंडा करके पिएं।

पुदीने का जूस:
पुदीने में मेन्थॉल होता है जो कि ठंडक प्रदान करता है। पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी लें। इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है।

गाजर-पुदीने का जूस:
गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है ब्लकि पेट की जलन को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है। गाजर और पुदीने को मिलाकर उसका रस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

चुकंदर का जूस:
चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं। इसका सेवन करने से पेट में दर्द और जलन कम हो जाती है।

पालक और सैलेरी का जूस:
इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्ट्स भी डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सेलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

यह भी पढे –

सौंफ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में करता है मदद, और भी हैं कई फायदे