गैस की समस्या से है परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान

आजकल अधिकतर लोग पेट में गैस की समस्या से पीड़ित है। दिन भर बैठे रहने, गलत खान-पान का सेवन करने और कम व्यायाम करने से अकसर शरीर में यह समस्या उतपन्न हो जाती है। गैस के कारण उलटी, पेट में दर्द, उल्टी, खट्टी डकार आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए इन बातों का ध्यान अवश्य रखें –

देर तक न बैठे रहें

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे न रहें।  बीच बीच में अवश्य ब्रेक लें। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे। लंबे समय तक एक ही पोस्चर में बैठे रहने से कंधे, रीढ़, पीठ, गर्दन और आंख भी ख़राब हो सकती है।

टहलना न भूलें

भोजन करने के तुरंत बाद बैठें नहीं।  5-10 मिनट टहलें, इससे भोजन पच जाएगा। आप चाहें तो सीढ़ियों से ऊपर नीचे उतर और चढ़ कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में ऊर्जा भरपूर बनी रहेगी और आपको नींद परेशान नहीं करेगी। साथ ही आप पेट में गैस की समस्या से निजात पा सकेंगे।

खाने के बाद नीबू पानी लें

खाने के बाद नीबू पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।  इसको पीने से शरीर में गैस नहीं बनती और मेटाबॉलिज्म सुचारु रहता है। आप चाहें तो नीबू पानी को सुबह भी पी सकते है।

ग्रीन टी है फायदेमंद

मसालेदार खाना खाने से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है।  ऐसे में ग्रीन-टी का सेवन करें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। इससे पाचन शक्ति सुचारु रहती है और पेट की चर्बी दूर हो जाती है।