बाल झड़ने की प्रॉब्लम से है परेशान, तो सर्दियों में अपनाएं ये नुस्खे नुस्खे

मौसम बदलने के साथ- साथ बाल झड़ने की समस्या लोगों को अकसर परेशान करती है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना बहुत फायदेमंद होता है। हेयरफॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए आप इन नुस्खों को अपना सकती हैं –

कई त्वचा व बाल संबंधी समस्याएं अकसर व्यक्ति को घेर लेती है। हेयरफॉल, डैंड्रफ, मुहांसे जैसी समस्या लोगों को परेशान करती हैं।  इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। रोज़ाना सर्दियों के मौसम में आंवला, एलोवेरा, नींबू का रस, दही आदि चीज़ें लगाकर बालों की देखभाल की जा सकती है। लंबे व शाइनी बाल अगर आप पाना चाहती हैं तो सर्दियों के मौसम में इस तरह इनकी देखभाल…

अंडा है फायदेमंद

प्रोटीन, आयरन, सल्फर से भरपूर अंडे को बालों पर लगाने से हेयर फॉल की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। इसको लगाने के लिए अंडे के सफेद भाग में कुछ मात्रा जैतून की तेल की मिला लें और फिर इस मिक्सचर से सिर पर करीब 15-20 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद किसी हल्के शैंपू से बालों को वॉश कर लें।  इससे बाल टूटेंगे नहीं और घने दिखेंगे।

हेड मसाज करें

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में हेड मसाज करना बहुत फायदेमंद है। इससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं। मसाज के लिए आप जैतून या बादाम के तेल को चुन सकते हैं। आप चाहें तो तेल में कुछ मात्रा नींबू की तेल की भी मिला सकते हैं।  रोज़ाना बालों में मसाज करने से बाल मजबूत बनते है।

आंवला व एलोवेरा है लाभदायक

पोषक तत्व आंवले में भरपूर पाए जाते हैं।  इससे बालों को आसानी से मजबूत बनाया जा सकता है।  एलोवेरा में आप आंवले के रस को मिक्स कर लें।  इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ पर लगाएं। इसके अलावा बालों में आंवला और रीठा पाउडर लगाना का मिश्रण भी लगाया जा सकता है।

नींबू का रस व दही का मिश्रण

बालों में दही और नींबू का रस मिलाकर लगाना बहुत लाभदायक  है। इस मिश्रण को लगाने से आप डैंड्रफ और हेयरफाल से निजात पा सकते हैं।  इसे बनाने के लिए आप दही में कुछ मात्रा नींबू की मिला लें। अब इसे बालों पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर मालिश करें। बालों की ड्राईनेस से निजात मिलेगा।

बहुत हानिकारक हैं दूध की चाय के, जानकर चौक जाएंगे आप