बार-बार डकार आने की प्रॉब्लम से हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

ऐसा कई बार होता है जब खान-पान का गलत तरीका डकार आने का मुख्य कारण बनता है। तली-भुनी चीजें, कोल्ड्रिंक, फूलगोभी, बीन्स, ब्रोकोली आदि को खाने से पेट में अत्यधिक गैस बनती है, जिससे हमे बार-बार डकार आने लगती है। बार-बार डकार आने का एक मुख्य कारण है अपचन। अगर आपके द्वारा ग्रहण किया हुआ भोजन अच्छी तरह पच नहीं पा रहा है तो यह गंभीर समस्या होना आम बात है। आईये जानते है इससे निजात पाने के उपाय…..

• बार-बार डकार आने की गंभीर समस्या से राहत पाने के लिए कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालकर पांच से दस मिनट के लिए रख दें और फिर इस चाय को अच्छी तरह पी लें।

• एक कप गर्म पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालें और दस मिनट तक उसे ऐसी ही रहने दें, फिर इसमें थोड़ा- सा शहद डालें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। इससे बार-बार डकार आने की गंभीर समस्या ठीक हो जाएगी।

• पुदीने की कुछ पत्तियों को एक कप गर्म पानी में डाल दें और दस मिनट बाद इस पानी का सेवन करें। इससे बार-बार डकार आना बहुत कम हो जाएगा।

• इलायची खाने से पेट से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां दूर हो जाती हैं और पाचन क्रिया भी पूरी तरह दुरुस्त हो जाती हैं, इसलिए दिन में एक इलायची का सेवन अवश्य करें।

आहार में शामिल करें चावल, मिलेंगे जबर्दस्त फायदें