यूरीन इन्फेक्शन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

ज्यादा देर तक पेशाब रोक के रखने से यूरीन इन्फेक्शन होती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ये प्रॉब्लम ज्यादा होती है। ज्यादा देर तक पेशाब को रोकने से पित्ताशय में बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं जो इन्फेक्शन बढ़ा देते है। यूरीन इन्फेक्शन की वजह से आपकी किडनी भी फेल सकती है। यूरीन इन्फेक्शन ब्लैडर में बैक्टीरिया के जमाव की वजह से होता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलु नुस्खे जिससे आप यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं।

पानी: हर रोज कम से कम छ: से सात लीटर पानी का सेवन करें। पानी के सेवन से ब्लैडर में बैक्टीरिया जमा नहीं होते जिस वजह से आप यूरीन इन्फेक्शन की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका यूरीन इन्फेक्शन में बेहद लाभकारी है। इसके लिए एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पिएं। इससे आपको बहुत जल्द ही असर दिखाई देगा।

खट्टे फल: नींबू, संतरा और आंवला जैसे खट्टे फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इसमें साइट्रिक एसिड की काफी मात्रा होती है जो बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी सहायक है, जिस वजह से आप यूरीन इन्फेक्शन से राहत पा सकते हैं।