अगर आप फ़टी स्किन से हैं परेशान? ग्लिसरीन से पाएं निजात

ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना पसंद करता है। लुक को जवां और खिली- खिली रखने के लिए पार्लर में जाकर कई ट्रीटमेंट्स लेती है। स्क्रब, फेस पैक, फेस मास्क लगा कर अधिकतर लड़कियां खुद को खूबसूरत बनाती है। सर्दियों की जब बात होती है तब सबसे बड़ी समस्या स्किन फटने की आती है। ऐसे में ग्लिसरीन का प्रयोग करके त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है। ग्लिसरीन एक ऐसा उत्पाद है जिसे लगाने से स्किन चमक उठती है। आइए जाने इसके फायदे

  • टोनर का काम करे

ग्लिसरीन चेहरे पर टोनर का काम करती है। इसमें सेब के सिरके को मिक्स कर लें और उसके बाद चेहरे पर इस्तेमाल करें। कुछ देर बाद पानी से वॉश कर लें। यह मिश्रण अपने चेहरे को चमका देगा।

  • एंटी एजिंग से निजात

चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षण खत्म हो जाते हैं। यह त्वचा पर झुर्रियों व दाग-धब्बे की समस्या दूर करने में मुख्य भूमिका निभाता है। ग्लिसरीन में गुलाब की कुछ पत्तियों को डालकर मिक्स कर लें। आप चाहें तो संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर भी मिक्स कर सकती हैं। इस मिक्सचर को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा कर रखें फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे चमक उठेगा।

  • मुहांसों को दूर करे

ऑयली त्वचा के लोगों को अकसर मुहांसो का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए ग्लिसरीन को प्रयोग में लेना फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे मुंहासो को दूर किया जा सकता है। ग्लिसरीन में नीबू का रस और गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। फायदा नज़र आएगा।

  • होंठों को बनाए नरम

लिप्स को नरम बनाने में ग्लिसरीन बहुत लाभदायक होती है। ग्लिसरीन में शहद मिक्स कर लें और फिर इसे होंठों पर लगाएं। कुछ देर बाद पोंछ लें। होंठ मुलायम बन जाएंगे।