सिरदर्द से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे है बहुत फायदेमंद

सिरदर्द इन दिनों एक आम समस्या बन गई है।  कंप्यूटर के सामने ज्यादा काम करने, टेंशन लेने और थकान के कारण यह समस्या अकसर हो जाती है। इसको दूर करने के लिए लोग विभिन्न दवाईयों खा लेते हैं जो सभी सभी शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। आज हम आपको बता रहे हैं इससे बचने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे जो आपके सिरदर्द को चुटकियों में दूर कर देंगे, आइए जानें यहां –

तुलसी और अदरक का करें इस्तेमाल

सिरदर्द को दूर करने के लिए तुलसी और अदरक का यूज़ करना बहुत लाभदायक होता है।  इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों और अदरक के रस को मिक्स कर लो।  फिर इसे माथे पर अप्प्लाई करें।  ऐसा करने से सिर दर्द दूर हो जाएगा।

लौंग का तेल लगाएं

लौंग का तेल लगाने से सिर दर्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।  इसको लगाने के लिए लौंग को हल्का सा तवे पर गर्म कर लें और फिर कपड़े में बांध लें।  इसके बाद इसे कुछ देर सूंघे।  ऐसा करने से सिरदर्द एकदम दूर हो जाएगा।  साथ ही आप लौंग के तेल की माथे पर मालिश कर सकते हैं।  फायदा मिलेगा।

नींबू और चाय है फायदेमंद

नीबू की चाय पीने से सिर दर्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।  इस चाय को एक दिन में करीब 2-3 बार पीएं।  फर्क महसूस होगा।

सोंठ का पेस्ट है लाभदायक

सिर दर्द को दूर करने के लिए सोंठ का पेस्ट बहुत फायदेमंद होता है।  इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सोंठ को पानी में मिक्स कर लें और फिर माथे पर अप्प्लाई करें।  फर्क नज़र आएगा।

आखिर क्यों बढ़ जाता है बार-बार वजन!