ट्रंप ने WHO डायरेक्टर को लिखा लेटर, कहा-अगले 30 दिनों में नहीं हुआ सुधार तो रोकेंगे स्थायी फंडिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर कोरोना वायरस की तबाही में चीन का पक्ष रखने का आरोप लगाया था। जिसके बाद उन्होंने संगठन को की जाने वाली फंडिंग पर रोक लगा दी थी। ऐसे में अब ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर डॉ. टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को लेटर लिखकर 30 दिनों में ठोस कदम उठाने को कहा है। लेटर में लिखा कि यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन अगले 30 दिनों में तबाही रोकने में नाकाम रहता है स्थायी फंडिंग रोक दी जाएगी।

ट्रंप का कहना है कि यदि डब्ल्यूएचओ अगले 30 दिनों के अंदर कोई ठोस सुधार करने में सफल होता है तो वह संगठन में अपनी सदस्यता पर भी पुनर्विचार करेंगे। गौरतलब है कि फिलहाल अमेरिका ने विश्व स्वास्थय संगठन की फंडिंग पर अस्थायी रूप से रोक लगा रखी है। यह रोक लगाने से पहले ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ को लेकर बयान देने की बात कही थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन से खुश नहीं है और इसके बारे में बड़ा फैसला लेंगे।

कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। अमेरिका में अब तक सर्वाधिक 15,35,123 मामले दर्ज हुए है जिनमें से 3,51,343 लोग ठीक हो चुके है। वही 91,306 लोग अपनी जान गंवा चुके है। अमरीका के बाद रूस में सबसे ज्यादा कोरोना ने तबाही मचाई है, वहां पर 2,90,678 मरीजों में से 2,722 को जान गंवानी पड़ी है और 70,209 लोग स्वस्थ होकर घरों को लौट चुके है। दुनियाभर में 48 लाख से ज्यादा संक्रमित मामले आ चुके है।

यह भी पढ़े: देश में एक लाख पार हुए कोरोना संक्रमण के मामले, जानें टॉप 10 राज्यों का क्या है हाल
यह भी पढ़े: दिल्ली में लॉकडाउन 4 में दी गई छूट गौतम गंभीर को नहीं आई रास, बताया डेथ वारंट

Loading...