आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय सिर दर्द दूर करने के लिए

आज कल सिर दर्द होना बहुत  सामान्य हो गया है| अब हम इसे हेल्थ प्रॉब्लम की तरह देखते ही नहीं हैं। सिर दर्द होना, है तो सामान्य बात लेकिन अगर दर्द बढ़ जाए तो सारा दिन बर्बाद हो जाता है।

हममें से ज्यादातर लोग सिर दर्द बर्दाश्त नहीं होने पर पेन-किलर का सेवन करते हैं लेकिन हर बार दवा लेना सही नहीं है। इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। दर्द दबाने के लिए इन दवाओं में एस्टेरॉएड का इस्तेमाल किया जाता है। हो सकता है आपको शुरू में इन दवाओं से फायदा हो जाए लेकिन भविष्य में इसके बहुत खतरनाक परिणाम भी हो सकते हैं।

ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपायों पर ध्यान दे। सामान्य सिर दर्द के लिए ये उपाय बहुत ही फायदेमेद हैं लेकिन अगर सिर दर्द किसी मेडिकल कंडिशन की वजह से है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

विनेगर या सिरका

सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द में भी किया जाता है और यह सिर दर्द में भी लाभदायक  है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिला लें। इसे पीकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। सिर दर्द कम हो जाएगा और धीरे-धीरे गायब भी हो जायेगा।

ग्रीन टी

सिर दर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना बहुत  अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स दर्द कम करने में सहायक होते हैं।

काढ़ा

आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी सिर दर्द दूर हो जाता है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, कालीमिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का प्रयोग करें।

लौंग का तेल

सिर दर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा। लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं लेना भी फायदेमंद हो सकता है।

पानी पीते रहें

कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से भी सिर दर्द होता है। ऐसे में शरीर में किसी भी हालत में पानी की कमी नहीं होने दें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए पीपल फायदेमंद, अपनाएं ये टिप्स