आजमाएं ये टिप्स और बनाएँ दांतों और मसूड़ों को मजबूत

Smiling Lips

दांत हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते है। सफेद और मजबूत दांत अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होते है। दांतों का सीधा असर हमारे व्यक्तित्व पर भी पड़ता है। कई लोग दांतों के दर्द,कमजोर मसूड़े और समय से पहले दांतों के टूटने से अत्यधिक परेशान रहते है जिससे उन्हें खाने-पीने में भी बहुत परेशानी होती है। इसलिए नियमित रूप से दांतो की देखभाल करनी बहुत ही आवश्यक होती है। ताकि हमें कई गंभीर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

मूली

मूली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें कैलेशियम की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है। कई लोग इसका सेवन सलाद और सब्जी के रूप में भी करते है। इसका उपयोग खाने में ही नहीं बल्कि यह हमारे दांतो के लिए भी अत्यधिक गुणकारी है। रोजाना खाने में सलाद के रूप में मूली बहुत ही अच्छे तरीके से चबा कर खाएं। इससे आपके दांत और मंसूड़े मजबूत होंगे।

मेथी

मेथी का सेवन दांतो के लिए भी अत्यधिक लाभदायक होता है। अगर आपके दांत बहुत कमजोर है और ज्यादा ठंडा या गर्म खाने में तकलीफ हो रही है तो पानी में मेथी दाने डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर इसे ठंड़ा करके इससे कुल्ला करें और इस पानी से मंसूड़ों की मसाज भी करें। इससे आपको दांतो में बहुत आराम मिलेगा।

मूंगफली

मूंगफली का सेवन करने से आपके दांतो को भी बहुत मजबूती मिलेंगी। मूंगफली को अच्छे से चबाकर खाएं, इससे आपके दांतों को ही नहीं बल्कि मसूडों को भी मजबूती मिलेंगी।

यह भी पढ़ें-

ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे