दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये होममेड हेयर मास्क

बहुत से लोग दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में बाल कमजोर हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

स्प्लिट एंड्स या फिर कहें की दोमुंहे बालों की समस्या का सामना बहुत से लोगों को करना पड़ता है. इस कारण बालों की खूबसूरती कम होती है. इस कारण बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. स्प्लिट एंड्स की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, वातावरण में बदलाव, अनियमित खानापान और खराब जीवनशैली आदि शामिल है. इस कारण बाल काफी कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में बालों को ट्रिम करना पड़ता है. वहीं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप होममेड हेयर मास्क भी आजमा सकते हैं.

नारियल तेल का हेयर मास्क

एक बाउल 1 अंडा लें. इसमें एक चम्मच शहद और नारियल तेल मिलाएं. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माल्ड शैंपू से धो लें. ये हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देने का काम करेगा. आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.
अंडा और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

एक बाउल में अंडे को पीले वाला हिस्सा लें. इसमें ऑलिव ऑयल की 2 से 3 बूंदे मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे हल्के गीले बालों में आधे घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.
पपीते का मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए पपीते को टुकड़ों में काट कर अच्छे से मैश कर लें. इसमें थोड़ा दही मिलाएं. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.
केले का मास्क

केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. आप पके हुए केले को मैश करके बालों में लगा सकते हैं. इस हेयर मास्क को बालों में आधे घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.
शहद का हेयर मास्क

एक बाउल में थोड़ा सा शहद लें. इसमें दही मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है. ये रूखे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

उपराष्ट्रपति चुनाव में कौन सा दल किस तरफ, ऐसे बना NDA उम्मीदवार की दावेदारी का ब्लूप्रिंट