बच्चों को हरी सब्जी खिलाने के लिए आजमाएं यह नुस्खे

आज के समय में बच्चे ज्यादातर जंक फूड या बाहर का खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन इस तरह का भोजन उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है। ऐसे में अगर आप बच्चों को हरी सब्जी खिलाने की आदत डालना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चों के लिए हरी सब्जी खाना उनके समग्र विकास के लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से बच्चों के अंदर सब्जी खाने की आदत डालें-

बच्चों को हर दिन एक जैसा ही खाना न खिलाएं, इससे वह बोर हो जाते हैं। कोशिश करें कि एक सप्ताह में कोई चीज एक ही बार बनाएं। अगरो कई चीज उन्हें पसंद है तो भी उनको बार-बार न खिलाएं। बच्चों को हरी सब्जी रोटी में भरकर रोल की तरह खिलाएं। इसके अलावा अगर बच्चे को नूडल्स व पास्ता पसंद है तो उसमें ढेर सारी सब्जी मिलाकर खिलाएं।

बच्चों के खाने में कई तरह के रंगों को शामिल करें। इसके लिए फूड कलर के स्थान पर रंग-बिरंगी सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करें। इन सब्जियों को भी आप अलग-अलग दिन अलग-अलग शेप में काटकर बनाएं। इससे बच्चे का उस सब्जी के लिए आकर्षण बना रहेगा और वो उसे चाव से खाएगा।

बच्चे अक्सर मनपसंद चीजों को खाने की जिद्द करते हैं। अगर आप बचपन से बच्चों को उनकी मनपसंद चीजें दिलाने से पहले कोई भी शर्त रखेंगे तो आप उनसे कोई भी जरूरी काम आसानी से करवा पाएंगे। अगर बच्चा आपसे पिज्जा खाने की जिद करे तो पहले उससे कहें की अगर वो पूरे हफ्ते हेल्दी चीजें खाएगा तो वीकेंड्स पर उसे पिज्जा खाने को मिलेगा।