दूध में तुलसी का सेवन नहीं है किसी अमृत से कम

तुलसी के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है, तभी तो लोग इसे अपनी सुबह की चाय से लेकर इसकी पत्तियों को यूं ही चबाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दूध में तुलसी का सेवन किया जाए तो इससे आपको कहीं अधिक फायदा होता है। तो चलिए जानते हैं दूध में तुलसी डालकर उसका सेवन करने से होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में-

जब भी मौसम बदलता है तो दमा के मरीजों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप तुलसी को दूध में डालकर पीते हैं तो आपको सांस संबंधी परेशानी से काफी हद तक निजात मिलती है।

गर्मी का मौसम आते ही माइग्रेन के मरीज को काफी तकलीफ होती है। ऐसे लोगों को भी दूध में तुलसी डालकर पीनी चाहिए। दरअसल, सि‍र में दर्द या माइग्रेन की समस्या होने पर इसका सेवन काफी राहत दिलाता है।

तनाव अगर आपके जीवन का भी अभिन्न अंग बन गया है, तो दूध में तुलसी के पत्तों को उबालकर पिएं, आपका तनाव दूर होगा और धीरे-धीरे तनाव की समस्या ही समाप्त हो जाएगी।

आज के समय में कम उम्र में ही लोगों को हद्य संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में सुबह खाली पेट इस दूध को पीने से हृदय संबंधी रोगों में लाभ पाया जा सकता है। इसके अलावा यह किडनी में होने वाली पथरी के लिए भी अच्छा उपचार है।