लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए तुलसी है बेहद फायदेमंद, जानिये कब करें डाइट में शामिल

आजकल लोगों की जिंदगी बेहद व्यस्त हो गई है और इस वजह से वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ध्यान ना देने के कारण शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। लो ब्लड प्रेशर उनमें से एक है। चक्कर आना, बेहोशी, थकान, सांस लेने में दिक्कत आदि लो ब्लड प्रेशर के प्रमुख लक्षण हैं। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए तुलसी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। तुलसी में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली अन्य समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। आइए जानते हैं लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए तुलसी कैसे है फायदेमंद-

लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए तुलसी के फायदे: तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण वह लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा तुलसी में विटामिन्स और मिनरल्स भी होता है जिसके कारण लो ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। इतना ही नहीं यदि आप तुलसी का पानी पीते हैं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

तुलसी लो ब्‍लड प्रेशर को सामान्य करने में मददगार होती है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करता है और तनाव को भी दूर करता है।

कब खाएं तुलसी: यदि आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट 4-5 तुलसी के पत्ते खाते हैं तो आपको बेहद फायदा होगा। ना सिर्फ लो ब्लडड प्रेशर संतुलित रहेगा, बल्कि स्वास्थ्य को और भी कई लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं। वह भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तुलसी की चाय में आप इलायची और अदरक भी डाल सकते हैं।

तुलसी के फायदे:
तुलसी में एंटीबायोटिक और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

तुलसी में मौजूद नेचुरल ऑयल भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो आपके ब्‍लड प्रेश के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

तुलसी शरीर में तनाव हार्मोन – कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़े-

Uric Acid के मरीज करें गोभी और मशरूम से परहेज, इन फूड आइटम्स से दूरी भी जरूरी