सेहत के लिए तुलसी का पौधा बहुत फायदेमंद है

धार्मिक दृष्टि से तुलसी का अत्यधिक महत्व है। तुलसी में औषधीय गुण भी अत्यधिक भरपूर मात्रा में पाए जाते है। दिल से सम्बंधित बीमारी हो या सर्दी जुखाम इन सभी रोगों के लिए तुलसी अत्यधिक फायदेमंद है तुलसी सांस के रोग, त्वचा रोग, गुर्दे की पत्थरी आदि में अत्यधिक लाभदायक होती है आइये आपको बताते है तुलसी के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ –

सर्दी जुखाम भगाए तुलसी, सर्दी जुखाम में अत्यधिक फायदेमंद होती है। तुलसी का रस तेज़ जुखाम को दूर करने में भी बहुत लाभकारी है। सर्दी , जुखाम होने पर तुलसी के पत्तों की चाय बना कर पीएं बहुत आराम मिलेगा।

गले में हो खराश तुलसी के पत्तो को चाय में उबालकर पीने से गले की खराश की गंभीर समस्या दूर हो जाती है। तुलसी के पानी से आप गरारे भी कर सकते है। बच्चो के बुखार, उलटी और खांसी में टूल्स बहुत ही असरदार है।

सांस की परेशानी सांस से सम्बंधित गंभीर बीमारियों के इलाज में तुलसी बहुत ही फायदेमंद है। तुलसी में शहद, अदरक मिलाए। इसका काढ़ा बनाकर पीएं। यह अस्थमा से बहुत आराम दिलाता है।

स्टोन में राहत दिलाए किडनी स्टोन के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद है। यह गुर्दे को मजबूत बनाती है। तुलसी के अर्क में शहद मिलाकर पीने से गुर्दे की पत्थरी में बहुत आराम मिलता है। इसका लम्बे समय तक प्रयोग करने से पत्थरी में काफी आराम नज़र आएगा।

कोलेस्ट्रॉल घटाए तुलसी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने में सहायक होती है। दिल के रोगियों के लिए यह काफी उपयोगी है।

यह भी पढ़ें-

अवश्य रखें इन बातों का ध्यान, अगर आप है अखरोट खाने के शौक़ीन