Home / लाइफस्टाइल / तूरी सिर्फ सब्जी नहीं करती है दवा का भी कार्य

तूरी सिर्फ सब्जी नहीं करती है दवा का भी कार्य

आपने यह तो सुना होगा कि सब्जी सिर्फ खाने के लिए ही होती है लेकिन आपने शायद यह नहीं सुना होगा कि यही सब्जियाँ एक दवाई का भी कार्य करती है।

सभी डॉक्टर हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियाँ खाने को बोलते हैं क्योंकि हरी सब्जियाँ खाने से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की बहुत शक्ति मिलती है, रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में रक्त में ह्यूमोग्लोबिन की मात्रा तय मानक के अनुसार होनी चाहिए।

Loading...

गर्मियों में हरी सब्जियों की जरूरत और मौसमों की तुलना में अधिक होती है क्योंकि गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर से पसीने के रूप में काफी मात्रा में नमी निकल जाती है जिसकी कमी हम हरी सब्जियाँ खाकर पूरी कर सकते हैं, सब्जियों की कमी से हमारे शरीर में कमजोरी के साथ – साथ सांस लेने में तकलीफ, खर्राटे लेना व बालों की समस्याएँ आदि उत्पन्न हो जाती हैं।

• इसके लगातार सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसमें 95 % पानी व 25 % कैलोरी होती है, यह शरीर में उपस्थित अतिरिक्त मोटापे और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।

• यह रक्त को साफ कर इसे शुद्ध करती है त्वचा संबंधी रोगों जैसे कील-मुँहासों, एक्जिमा, सोरायसिस व कुष्ठ रोग में भी तूरी बहुत ही लाभकारी होती है।

• तूरी बालों को काला करती है इसके टुकड़ों को मिक्सी में पीसकर उस मिश्रण को किसी कपड़े पर सुखाकर सरसों तेल में डालकर पका लें उस तेल को ठण्डा करके छान लें इस तेल से सिर में मालिश करने से कुछ दिनों में प्राकृतिक रूप से बाल काले होने लगते है।

• तूरी आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी गुणकारी होती है।

• इसके लगातार सेवन से लीवर संबंधी समस्या व कब्ज से छुटकारा मिलता है और पेट भी साफ रहने लगता है।

• डायबिटीज के रोगियों के लिए तोरी काफी फायदेमंद होती है यह रक्त व यूरीन दोनों में सुगर लेवल को कम करने में मदद करती है तथा यह रक्त शुद्धिकरण में बहुत उपयोगी होती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *