इन लोगों के लिए हल्दी है बहुत हानिकारक, जानें क्यों ?

हल्दी का उपयोग ज्यादातर सब्जियों के टेस्ट को बढ़ाने में किया जाता है। यह एक मसाला होता है जो गुणों से भरपूर होता है। हल्दी सेहत को अच्छा बनाने में फायदेमंद होती है परन्तु इसको ज्यादा मात्रा में खाने से हेल्थ समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको पता होना चाहिए कि हल्दी कब कब खानी चाहिए और कब नहीं। चोट लगने पर हल्दी वाला दूध जख्मों को भरने में काफी कारगर साबित होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि किन किन लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए। आइए जानें यहां –

  • गर्भवती महिलाओं को नहीं खानी चाहिए हल्दी

प्रेग्नेंट महिलाओं को हल्दी का उपयोग नहीं करना चाहिए। ये आपकी बॉडी में खतरनाक साबित हो सकती है। हल्दी गर्भाशय को उत्तेजित करती है जिससे बच्चा गिर सकता है। इसलिए इसका सेवन न ही करें।

  • पित्ताशय के लोग न करें हल्दी का सेवन

हल्दी खाने से पित्ताशय की समस्या और बढ़ जाती है। इसमें कर्क्यूमिन पाया जाता है जो पित्ताशय के कैंसर के खतरे को कम करता है परन्तु बायनेरी ट्रैक्ट ऑब्सट्रेक्शन वाले पेशेंट्स को हल्दी का सेवन नही करना चाहिए।

  • किडनी में स्टोन वाले पेशेंट्स

जिन लोगों के किडनी में स्टोन होता है उन्हें हल्दी का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए| इसको खाने से अघुलनशील कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है जो किडनी स्टोन की बीमारी में बहुत हानिकारक होता है।

  • एसिडिटी और गैस के पेशेंट्स

 

जो व्यक्ति एसिडिटी और गैस की समस्या से परेशान है उन्हें हल्दी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें करक्यूमिन पाया जाता है जो गैस, एसिडिटी की प्रॉब्लम को बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में