वजन नियंत्रित रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है हल्दी का पानी, जानें इसके अन्य फायदे

हल्‍दी एक मसाला है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। अक्सर इसका इस्तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हल्‍दी का उपयोग न सिर्फ व्यंजन और दूध में बल्कि गर्म पानी में डालकर भी किया जाता है। गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनती है और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है। हल्दी में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इसका सेवन करने से सूजन से भी निजात मिलता है। आइये जानें हल्दी के पानी से मिलने वाले अन्य फायदों के बारें में –

घाव भरे

बैक्‍टीरिया-रोधी गुण मौजूद होने के कारण हल्दी घाव को जल्‍दी से भर देती है। हल्‍दी के पानी का सेवन करने से जोड़ों का दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्‍या ठीक हो जाती है।

इम्युनिटी बढ़ाए

हल्‍दी में लिपोपोलीसैचिरिड पाया जाता है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर होता है। इस पानी को पीने से सर्दी-जुकाम से भी राहत मिलती है।

कोलेस्‍ट्रोल कम करे

इस मसाले में ट्यूमर को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में हल्‍दी का पानी अवश्य पीएं। यह पानी कैंसर के खतरे को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसका सेवन करने से हार्ट संबंधी बीमारियों का कारण बनने वाले कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को भी कम किया जा सकता है।

अल्‍जाइमर रोग से बचाव

हल्‍दी में सूजन और दर्द निवारण गुण पाए जाते हैं जो ब्रेन को अल्‍जाइमर के खतरे से बचाते हैं। हल्दी का पानी पीने से बढ़ती उम्र में होने वाले में मेंटल डिसऑर्डर से भी बचाव हो पाता है।

वजन नियंत्रित रखे

शरीर में फैट को जमने से रोकने में हल्‍दी का पानी अहम भूमिका निभाता है। इसका सेवन करने से वजन एकदम नियंत्रित रहता है।

यह भी पढ़ें : काली मिर्च है सेहत के लिए रामबाण औषधी