हड्डियां मजबूत बनाता है शलगम, एक और बीमारी में है असरकार,जानें यहाँ

शलगम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन लोग अकसर सब्जी या सलाद के रूप में करते है। शलगम दो रंगो में पाई जाती है। इसमें विटामिन, कैल्सियम, फोलिक एसिड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है। आइये जाने शलगम के फायदे –

दमा रोग में है फायदेमंद – शलगम दमा के रोग को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है।  दमा के पेशेंट्स को इसके रस का सेवन रोज़ाना करना चाहिए।  इस समस्या से जूझ रहे रोगी सेब और गाजर के रस का भी उपयोग कर सकते है।

दांतो की समस्या को दूर करे – शलगम दांतो की समस्या जैसे पीलापन, दर्द, कीड़े आदि को दूर करने में फायदेमंद होती है।  इसके इस्तेमाल से दांतो की सभी समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियों में असरदार – शलगम हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में बहुत लाभदायक होता है।  इसके अधिक मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देता है।  साथ ही इसके सेवन से जोड़ों और गठिया का दर्द भी दूर किया जा सकता है।

त्वचा में लाए कोमलता – शलगम का जूस चेहरे का रूखापन और चिपचिपाहट से जल्द छुटकारा दिला देती है।  शलगम के जूस का इस्तेमाल गाजर के जूस के साथ करना चाहिए।  ऐसा करने से त्वचा में जल्द निखारे आ जाएगा।

वजन कम करे – शलगम के सेवन से वजन आसानी से कम किया जा सकता है क्यूंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है।  इसके उपयोग से एक्स्ट्रा चर्बी समाप्त होने लगती है।

आँखों के लिए फायदेमंद – शलगम का इस्तेमाल करना आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है।  इसके सेवन से आँख संबंधी परेशानियों को कम किया जा सकता है।  शलगम में मौजूद तत्त्व मोतियाबिंद बीमारी को भी खत्म करने में फायदेमंद होते है ।

कैंसर से दिलाये रहत – शलगम कैंसर की बीमारी से छुटकारा दिलाने में असरदार होते है।  इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

भूलकर भी न करें वैक्सिंग पीरियड्स के दौरान