भारतीय नौसेना में पहली बार युद्धपोत पर तैनात होंगी दो महिला अधिकारी

भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में दो महिलाओं को तैनात किया जाएगा। नौसेना ने सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को ‘ऑब्जवर्स’ (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के रूप में तैनात किया है। फ्रंटलाइन वॉरशिप्स में महिलाओं की यह पहली तैनाती होगी।

इससे पहले भारतीय नौसेना में महिलाओं की तैनाती सिर्फ विंग एयरक्राफ्ट तक ही की जाती थी। डिफेंस स्टेटमेंट में जानकारी दी गई है कि कुमुदिनी त्‍यागी और रीति सिंह नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का पार्ट है। जिसमें चार महिला अधिकारी और भारतीय तटरक्षक के तीन अधिकारी शामिल हैं। इन सब को सोमवार को आईएनएस गरुड़ में आयोजित एक समारोह के दौरान ‘ऑब्जर्वर्स’ के रूप में तैनाती को लेकर ‘विंग्स’ से सम्मानित किया गया है।

इस समूह में नियमित बैच के 13 अधिकारी और शॉर्ट सर्विस कमीशन बैच की चार महिला अधिकारी शामिल थी। इस समारोह की अध्यक्षता चीफ स्टाफ ऑफिसर रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने की। उन्होंने अधिकारियों को पुरस्कार और प्रतिष्ठित ‘विंग्स’ से सम्मानित किया। इस दौरान एडमिरल एंटनी ने भारतीय नौसेना के युद्धपोतों में महिलाओं की तैनाती का मार्ग प्रशस्त करने के इस अवसर को ऐतिहासिक करार दिया।

यह भी पढ़े: IPL 2020: DC vs KXIP: दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराया
यह भी पढ़े: मुँह के छालों से ऐसे पाएं निजात