टाइफाइड बुखार होगी जड़ से ख़त्म, करें यह उपाय

वर्तमान समय में टाइफाइड के बुखार होना एक बहुत ही आम समस्या बन चुकी है यह खतरा बारिश के मौसम में कई गुना अधिक बढ जाता है। आपकी जानकरी के लिए बता दे कि हमारे शरीर में टाइफाइड की शुरूआत एक इंफेक्शन के द्वारा हो सकती है। आपके शरीर में अगर किसी भी चीज का इंफेक्शन है तो आपको टायफायड होेने का खतरा बहुत अधिक बढ जाता है। इससे
प्रभावित व्यक्ति टाइफाइड साल्मोनेला बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है और इस वजह से उसको बुखार आने लगता है। इस बुखार से बचने के लिए आपको आज हम कुछ घरेंलु नुस्खे बता रहे है।

ऐसा माना जाता है कि जब किसी व्यक्ति को टायफाइड का बुखार हो तो ऐसी स्थिति में उसे ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। ज्यादा पानी पीने के कारण बैक्टीरिया पसीने और यूरिन के साथ शरीर से पूर्ण्तः बाहर निकल जाता है। वहीं माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को लहसुन का सेवन करना चाहिए ।

लहसुन को घी या तिल के तेल में अच्छी तरह से पका ले और इस पर सेंधा नमक डालकर खाएं। ऐसा ​करने से जल्द ही इस गंभीर समस्या से निजात मिल जाता है। टायफाइड में पुदीना और अदर​क का काढा भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। जिस व्यक्ति को टायफाइड की गंभीर समस्या हो जाती है उसको पुदीने तथा अदरक का काढ़ा बनाकर देना चाहिए। इससे उसकें शरीर मे काफी लाभ होता है।