दिल्ली सरकार के मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के तहत अयोध्या के लिए पहली ट्रेन 3 दिसंबर को होगी रवाना

दिल्ली सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किए गए ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ जिसके तहत देश भर में फैले धार्मिक स्थलों की यात्रा वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त में करवाने की व्यवस्था की गई है, के तहत दिल्ली सरकार अयोध्या के लिए पहली ट्रेन 3 दिसंबर को रवाना करेगी।

ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार की इस योजना में मूल रूप से पुरी, रामेश्वरम, शिरडी, मथुरा, हरिद्वार और तिरुपति जैसे 13 स्थानों को लिस्ट में रखा गया था। अब इस लिस्ट में अयोध्या जैसे स्थलों को भी जोड़ा गया है। इसके साथ ही कुछ अन्य स्थानों को भी जोड़े जाने की योजना है। बता दें कि इस योजना में हर यात्री के साथ 21 या अधिक आयु का एक शख्स साथ जा सकता है। सरकार उसका खर्च भी वहन करती है।

अयोध्या के बारे में अपनी घोषणा में बताते हुए दिल्ली के सीएम और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के तहत हम उन्हें श्री राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या भेज रहे हैं। अयोध्या के लिए हमारी पहली ट्रेन 3 दिसंबर को रवाना होगी, पंजीकरण शुरू हो गए हैं।

इसके साथ ही दिल्ली के सीएम और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि हमने दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के तहत आने वाले तीर्थ स्थलों की सूची में तमिलनाडु के वेलंकन्नी चर्च को भी जोड़ा है।

दिल्ली सरकार के तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया कि योजना के तहत पहली ट्रेन 1000 बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को लेकर तीन दिसंबर को अयोध्या के लिए रवाना होगी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि तीर्थयात्रा योजना में वरिष्ठ नागरिक काफी रूचि दिखा रहे है। अयोध्या समेत विभिन्न जगहों की तीर्थयात्रा के लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिल रहे हैं। तीर्थयात्रियों को अन्य स्थानों के लिए तैयारी पूरी होने के बाद भेजा जाएगा।

यह पढ़े: वरूण धवन की आगामी फिल्म ‘भेड़िया’ का पहला लुक कल होगा जारी