मध्यप्रदेश के 75 स्वास्थ्य केन्द्र में सोलर पेनल लगाएगा यूएनडीपी

मध्यप्रदेश के 75 स्वास्थ्य केन्द्रों में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) सोलर पेनल लगाने के साथ डिजीटलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाएगी। प्रदेश के पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग को यूएनडीपी के प्रतिनिधि श्रीनिवास ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने मध्यप्रदेश सहित भारत के 10 राज्य में सौर ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण के कार्य करने का निर्णय लिया है।

मध्यप्रदेश में संस्था 75 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सौर ऊर्जाकृत करने के साथ डिजीटलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाएगी। यूएनडीपी प्रदेश में 15 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी, जिसमें अधिकांश इंदौर में होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 15 सोलर कोल्ड स्टोरेज और 50 सूक्ष्म एवं लघु उद्योग इकाई में एनर्जी ऑडिट करेगी।

डंग ने यूएनडीपी द्वारा ग्रीन ऊर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में किये जाने वाले कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अन्य ऐसी परियोजनाएँ भी मध्यप्रदेश में लाएँ, जो ग्लोबल वॉर्मिंग और जलवायु संतुलन की दिशा में काफी कारगर हों। इस मौके पर श्रीनिवास ने बताया कि भारत के लिये निर्धारित लक्ष्य में से करीब 12 करोड़ रूपये मध्यप्रदेश के कार्यों के लिये निर्धारित किये गये हैं। इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल प्रशिक्षण में 500 से 1000 तक युवा लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़े: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के लिए अलग से लेना होगा विद्युत कनेक्शन