Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ये खाद्य पदार्थ डालते है मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव

ये खाद्य पदार्थ डालते है मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव

आपका मस्तिष्क आपके शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग है यह आपके दिल की धड़कन,साँस और आपके शरीर के सभी कामकाज की व्यवस्था करता है।

यही कारण है कि अपने मस्तिष्क को स्वस्थ आहार के साथ इष्टतम स्थिति में काम करना जरूरी है।कुछ खाद्य पदार्थों का मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, आपकी स्मृति और मनोदशा को प्रभावित करने और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ जाता है।

Loading...

अनुमान बताते हैं कि 2030 तक दुनिया भर में उन्माद 65 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित करेगा।

सौभाग्य से, आप अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को काटकर रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

शक्कर पेय:

शक्कर पेय में सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों का रस जैसे पेय शामिल होते हैं।
शक्कर पेय का उच्च सेवन न केवल आपकी कमर का विस्तार करता है और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ा देता है – इसका आपके दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

परिशोधित कार्बोहाइड्रेट:

परिशोधित कार्बोहाइड्रेट में शर्करा और अत्यधिक प्रसंस्कृत अनाज शामिल हैं, जैसे सफेद आटा, इन प्रकार के कार्ब्स में आमतौर पर एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है इसका मतलब है कि आपका शरीर उन्हें जल्दी से पचाता है, जिससे आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती है।
इसके अलावा, जब बड़ी मात्रा में खाया जाता है, तो इन खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च ग्लिसेमिक लोड (जीएल) होता है। उच्च-जीआई और उच्च जीएल वाले खाद्य पदार्थ मस्तिष्क फंक्शन में गड़बड़ी करते हैं।

ट्रांस वसा:

ट्रांस वसा एक प्रकार का असंतृप्त वसा है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।जबकि ट्रांस वसा मांस और डेयरी जैसे पशु उत्पादों में स्वाभाविक रूप से होते हैं, ये एक बड़ी चिंता नहीं है। औद्योगिक रूप से ट्रांस वसा पैदा की जाती है, जिसे हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल भी कहा जाता है, जो एक समस्या है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *