चीन और पाक से नहीं खरीदेंगे बिजली उपकरण, केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने की घोषणा

केंद्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह ने चीन से आयात होने वाले बिजली उपकरणों पर रोक लगाने की बात कही है। उन्होंने स्वदेशी वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाने की पहल की है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि प्रायर रेफरेंस कंट्री (मुख्य रूप से चीन और पाकिस्तान) से उपकरणों की आयात की अनुमति नहीं होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे ‘प्रायर रेफरेंस कंट्री की श्रेणी में उन्हें रखा जाता है जिनसे भारत को खतरा है या खतरे की आशंका है। मुख्यतः इस श्रेणी में वे देश शामिल होते है जिनकी सीमाएं भारत की सीमा से लगती है। जिसमें खासतौर पर चीन और पाकिस्तान शामिल है। मंत्री सिंह ने सभी राज्यों से इस दिशा में कदम उठाने को कहा है। उन्होंने कहा काफी बिजली उपकरण हमारे देश में बन रहे है लेकिन फिर इन्हें बाहर से आयात कर रहे है। अब ऐसा नहीं चलेगा।

मंत्री ने कहा, भविष्य में दूसरे देशों से भी उपकरण आयात किये जाएंगे लेकिन उनका देश की प्रयोगशालाओं में गहन परीक्षण होगा। जिससे यह पता लगाया जा सके कि कहीं उसमें ‘मालवेयर और ‘ट्रोजन होर्स का उपयोग तो नहीं हुआ है। उसी के बाद उसके उपयोग की अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़े: 37 वर्षीय गेंदबाज श्रीसंत ने आईपीएल खेलने की जताई इच्छा, लिया इन तीन टीमों का नाम
यह भी पढ़े: गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्षम है प्याज