Unlock 5.0 Guidelines: सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और स्कूल को शर्तों के साथ खोलने की मिली अनुमति

केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 5 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। एक अक्टूबर से शुरू हो रहे ‘अनलॉक 5’ में सरकार द्वारा सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल आदि को 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दी गई हैं। हालांकि, सिनेमा हॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे।

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने के लिए 15 अक्टूबर के बाद राज्य सरकारें अपने स्तर पर फैसला कर सकेंगी। हालांकि, इस दौरान माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी। कंटनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक कड़ाई से लॉकडाउन का पालन कराया जाएगा।

अनलॉक 5.0 को लेकर जारी नई गाइडलाइंस:

  • कंटेनमेंट जोन के बाद 15 अक्टूबर 2020 से नई गतिविधियो को शुरू करने की इजाजत होगी।
  • 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा/थिएटर्स/मल्टीप्लैक्सेज चालू होंगे। इसके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से एसओपी जारी किया जाएगा।
  • बिजनेस टू बिजनेस एग्जिबिशन की इजाजत होगी, इसके लिए वाणिज्य विभाग की तरफ से एसओपी जारी किया जाएगा।
  • खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्विमिंग पूलों के इस्तेमाल होगा। इसके लिए यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स मंत्रालय की तरफ से एसओपी जारी किया जाएगा।
  • सोशल, एकैडमिक, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, धार्मिक, राजनैतिक और अन्य सभाओं के लिए पहले ही कंटेनमेंट जोन के बाहर 100 लोगों को इजाजत है।
  • अब राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश कंटेनमेंट जोन के बाहर 15 अक्टूबर के बाद 100 से ज्यादा लोगों को शर्तों के साथ इजाजत दे सकते हैं।

यह भी पढ़े: बिडेन के सवाल पर ट्रंप ने कहा, भारत, चीन और रूस छिपा रहे मृतकों का आंकड़ा
यह भी पढ़े: यौन शोषण के आरोपों में फंसे अनुराग कश्यप की बढ़ी मुश्किलें, मुंबई पुलिस ने भेजा समन