यूपी पुलिस में निकली है 9534 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर और फायर ऑफिसर के 9534 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. ऑनलाइन आवेदन 01 अप्रैल 2021 से शुरू हो जाएंगे. इन पदों पर पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के जरिए किया जाएगा.

आवेदन की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी – पहले चरण में रजिस्ट्रेशन करना होगा। दूसरे चरण में अपनी योग्यता समेत सभी डिटेल डालनी होगी व डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। तीसरे चरण में फीस सब्मिट करनी होगी। एसआई के कुल 9534 पदों में 3613 पद अनारक्षित हैं। 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों के लिए आवेदन 30 अप्रैल 2021 तक किया जा सकेगा।

कैसे होगा चयन

लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा।

लिखित परीक्षा का पैटर्न

लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चार अलग अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा।

सामान्य हिन्दी – 100 अंक
मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान- 100 अंक
संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा – 100 अंक
मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा – 100 अंक

लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुषों के लिए – 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिलाओं के लिए – 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

आवेदन फीस

जनरल व ओबीसी – 400 रुपये
एससी, एसटी – 400 रुपये

ऐसे अभ्यर्थी जो शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

हर बार की तरह लाखों अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे, ऐसे में जाहिर है कई उम्मीदवारों के मार्क्स में टाई होगा। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। जो पीईटी में सफल होंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर फाइनल मेरिट में जगह मिलेगी।

अगर फाइनल मेरिट में दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मार्क्स समान आते हैं तो किसका चयन होगा? किसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा? इसके लिए यूपीपीआरपीबी ने तीन नियम बनाए हैं। इन नियमों पर खरा उतरने वाले अभ्यर्थी को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।

रूल नंबर – 1

1- (a) जिसके पास DOEACC/NIELIT सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट हो।
(b)- प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 साल तक सेवा की हो
(c)- एनसीसी बी सर्टिफिकेट हो।

अगर ऊपर दी गई योग्यता रखने वाले व्यक्ति को वरीयता दी जाएगी। अगर किसी व्यक्ति के पास ऊपर में से एक से अधिक योग्यता है तो उसकी योग्यता कोई एक ही मानी जाएगी।

रूल नंबर 2 – अगर अब फैसला नहीं होता है तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।

रूल नंबर 3 – 10वीं के सर्टिफिकेट में जो अभ्यर्थी का नाम होगा, उसके नाम के पहले अंग्रेजी अक्षर के अनुसार वरीयता दी जाएगी। जिसका अंग्रेजी अक्षर वर्णमाला में पहले आएगा, उसे वरीयता दी जाएगी।

इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर एप्लाई कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

LPG यूजर्स के लिए राहत भरी खबर, सस्ता हुआ सिलेंडर