Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / जल्द ही ग्राहक एटीएम से क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना निकाल सकेंगे पैसे!

जल्द ही ग्राहक एटीएम से क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना निकाल सकेंगे पैसे!

क्या आप अक्सर अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं? तो आपके लिए ये खबर राहत का काम कर सकती है। जल्द ही, ग्राहक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) लेनदेन करने में सक्षम होंगे। वास्तव में, बैंक ऑफ इंडिया ने मुंबई स्थित फर्म AGS Transact Technologies की मदद से अपने चुनिंदा एटीएम में यह सेवा शुरू की है, “द इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया।

बैंक ऑफ इंडिया पूरे देश में अपने सभी एटीएम में इस सुविधा को विस्तार करने की योजना बना रहा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), जो UPI परिचालनों का प्रबंधन करता है, ने अन्य बैंकों के साथ इस सुविधा को शुरू करने के लिए “इंटरऑपरेबिलिटी दिशानिर्देश” की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया है, जैसा कि ईटी की रिपोर्ट में समझा हुआ है।

Loading...

डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना नकदी निकालने के लिए, एटीएम स्क्रीन पर एक गतिशील QR (क्विक रिस्पांस) कोड फ्लैश किया जाएगा। ग्राहक को किसी भी UPI एप्लिकेशन जैसे कि PhonePe, Google पे, BHIM, पेटीएम, इत्यादि का उपयोग करके QR कोड स्कैन करना होगा और पैसे निकालने होंगे।

UPI भारत में भुगतान के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है। अक्टूबर 2019 में, UPI ने एक बिलियन लेनदेन का आंकड़ा पार कर लिया। एनपीसीआई द्वारा यूपीआई एटीएम निकासी को मंजूरी दिए जाने के बाद, एटीएम मशीनों को इस तरह के लेन-देन के लिए फिर से शुरू किया जाएगा। यह कार्ड-लेस विथड्रावल, कार्ड क्लोनिंग और स्किमिंग को रोक सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *