उड़द की दाल आती है बहुत काम, जानिए कैसे करें यूज

दालें हमारे खाने का अहम हिस्सा है। शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां दाल न बनती हो। हम बहुत सी दालों का प्रयोग हमारे खाने में करते है। हर दाल की अपनी अपनी विशेषता है। आज हम उड़द दाल के फायदे बताने जा रहे है। उड़द दाल आपकी सुंदरता व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद है। उड़द की दाल विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम से भपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आइए जानते है उड़द दाल के फायदे –

बालों के लिए फायदेमंद – उड़द की दाल सिर के गंजेपन को दूर करने में सहायक होती है।  उड़द की दाल को उबालकर इस का पेस्ट बना लें।  रात को सोने से पहले इसको सिर पर लगाकर रखें।  इसका कुछ दिन नियमित इस्तेमाल करने से आपके गंजे सिर पर बाल आने लगेंगे।

चेहरे की सुंदरता निखारे – उड़द दाल चेहरे को मुलायम बनाती है।  साथ ही यह चेहरे के कील मुहांसो के लिए भी फायदेमंद है।  उड़द की दाल को रात के समय दूध में भिगो लें।  प्रातः इसे अच्छी तरह से पीस लें और इस पेस्ट में नीबू का रस व शहद थोड़ी थोड़ी मात्रा में मिला लें।  इस पेस्ट को चेहरे पर 1 घंटे लगा कर रखें।  फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें ।  चेहरा चमक उठेगा।

जोड़ो का दर्द दूर करे – धुली उड़द की दाल को किसी कपड़े में डालकर उस कपड़े को बांध ले।  अब इस कपड़े को गर्म तवे पर रखें।  जब कपड़ा गर्म हो जाए तो इस कपड़े से जोड़ो के दर्द वाले स्थान पर सेक करें, दर्द से राहत मिलेगी।

दिल के रोग में सहायक – उड़द की दाल दिल की धमनियों को ब्लॉक होने से रोक पाने में डैड करती है।  उड़द की दाल मैग्नीशियम से भरपूर होती है।  इसके सेवन से दिल में खून का संचार सुचारु रूप से हो पाता है।  यह कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी सहायक होती है।

शारीरिक विकास में फायदेमंद – उड़द की दाल से बनें लड्डू व शरीर का विकास कर उसमे नवजीवन करता है।  उड़द की दाल के सेवन से दिमाग तेज़ होता है।

हर रोज पीजिए अदरक और हल्दी की चाय, मिलेगा लाभ