यूरिक एसिड के मरीज रोजाना पिएं 2-3 लीटर पानी, और भी हैं कई उपाय

आमतौर पर, आपका शरीर आपके किडनी और यूरिन में यूरिक एसिड को छानता है। यदि आप अपनी डाइट में बहुत अधिक प्यूरीन शामिल करते हैं, या यदि आपका शरीर इस बाइ-प्रोडक्ट से बहुत तेजी से छुटकारा नहीं पा सकता है, तो यूरिक एसिड आपके ब्लड में निर्माण कर सकता है। हाई यूरिक एसिड स्तर को हाइपरयूरिसीमिया के रूप में भी जाना जाता है। इससे गाउट नामक बीमारी हो सकती है जो दर्दनाक जोड़ों का कारण बनती है। यह आपके ब्लड और यूरिन को भी एसिडिक
बना सकता है। कई ऐसी चीजें हैं जिसे आप अपनी रूटीन में शामिल कर के यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं- जैसे अधिक से अधिक पानी पीना। आइए जानते हैं और उपाय-

ज्यादा पानी पिएं: बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके किडनी यूरिक एसिड को तेज़ी से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए हर समय अपने साथ पानी की बोतल रखें। रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी शरीर के टॉक्सिंस को भी फ्लश आउट करने में मदद करता है।

वजन कंट्रोल में रखें: डाइट के अलावा वजन भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाता है। मसल्स सेल्स की तुलना में फैट सेल्स अधिक यूरिक एसिड बनाता है। इसलिए अधिक वजन हो जाने से किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाता है। इसलिए यूरिक एसिड वाले मरीजों को अपना वजन कंट्रोल रखना चाहिए।

एल्कोहल ना लें: शराब पीने से आप अधिक डिहाईड्रेटेड हो सकते हैं। यह यूरिक एसिड के लेवल को भी बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके किडनी को पहले उन प्रोडक्ट्स को फ़िल्टर करना चाहिए जो यूरिक एसिड और अन्य वेस्ट प्रोडक्ट के बजाय शराब के कारण ब्लड में होते हैं। कुछ प्रकार के एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स जैसे बीयर भी प्यूरीन में अधिक होते हैं।

प्यूरिन वाले फूड्स को सीमित करें: आप अपनी डाइट में यूरिक एसिड वाले फूड्स को सीमित कर सकते हैं। प्यूरिन वाले फूड्स में कुछ प्रकार के मांस, सी-फूड्स और सब्जियां शामिल हैं। ये सभी फूड्स यूरिक एसिड को छोड़ देते हैं जब वे पच जाते हैं। ऐसे फूड्स के सेवन से बचें या कम करें: पोर्क, तुर्की, फिश और शेलफिश, हरे मटर, मीट, ड्राई बीन्स, मशरूम, पत्ता गोभी।

यह भी पढ़े-

विटामिन-C की कमी से भी बढ़ता है यूरिक एसिड, इन फूड्स से करें इस कमी को पूरा