Uric Acid के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें हरी सब्जियां, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

ब्लड स्ट्रीम में उच्च यूरिक एसिड की उपस्थिति गाउट का कारण बन सकती है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है। यूरिक एसिड के मरीज़ों को अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखने की जरुरत होती है। कई चीज़ों को डाइट में शामिल करना होता है, तो वहीं कई चीजों को खाने से बचना भी चाहिए। यूरिक एसिड वालों को अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां अधिक से अधिक शामिल करनी चाहिए। हरी सब्ज़ियों में विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन सब्ज़ियों के अलावा और भी कई फूड्स हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

हरी सब्ज़ियां: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हरी सब्ज़ियां बेहद फ़ायदेमंद है। इसके अलावा आप इन सब्ज़ियों का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इन हेल्दी जूस का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए क्योंकि ये ब्लड में उच्च यूरिक एसिड के उत्पादन को रोकते हैं।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो यूरिक एसिड वाले मरीज़ों के लिए अच्छा होता है। यह शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है और इसके कारण होने वाली परेशानियों को भी कम करता है।

विटामिन सी वाले फूड्स: विटामिन सी वाले फूड्स यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए एक और बेहतर विकल्प है। ये फूड्स यूरिक एसिड को तोड़ते हैं और शरीर से फ़्लश आऊट कर देते हैं। कीवी, आंवला, अमरूद, संतरा, नींबू, टमाटर और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें।

ऑलिव ऑयल: यूरिक एसिड वाले लोगों को अपने खाने को ऑलिव ऑयल में बनाना चाहिए। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है, जो यूरिक एसिड के लक्षणों से राहत दिलाते हैं।

चेरी: चेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जिसे एंथोसायनिन के रूप में जाना जाता है, यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यूरिक एसिड को जोड़ों में जमा होने से भी रोकते हैं। चेरी एसिड को बेअसर करता है और सूजन और दर्द को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़े-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर है फायदेमंद, इसके और भी हैं कई लाभ