अगले हफ्ते भारत आएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, चीन की हरकतों पर होगी चर्चा

अमेरिका और भारत के बीच 2+2 वार्ता में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में काफी चुनौतियां खड़ी हैं। इनसे निपटने का समाधान निकालने के लिए दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते विशेष चर्चा होगी। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने यह जानकारी दी हैं। उन्होंने कहा हैं कि भारत से सटी सीमा से लेकर दक्षिण चीन सागर में अमेरिका को तेवर दिखाने वाले चीन को किस तरह काबू में किया जा सकता हैं ? इस पर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ जल्द भारत दौरा करेंगे।

मंगलवार को एस्पर ने कहा कि अगले हफ्ते वह पोम्पिओ के साथ भारत में होंगे। भारत के साथ यह दूसरी 2+2 वार्ता होगी। उन्होंने कहा इंडो-पैसिफिक में भारत के साथ पार्टनरशिप इस सदी में सबसे अहम हैं। उन्होंने कहा है कि इस क्षेत्र के देश देख रहे हैं कि चीन क्या कर रहा है।

एस्पर ने कहा दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में बहुत योग्य और गुणी लोग हैं। वे हर दिन हिमालय पर चीन की आक्रामकता का सामना करते हैं, खासकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर। एस्पर ने कहा मंगोलिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया थाइलैंड, पलाऊ और पैसिफिक के टापू देशों के सभी लोगों का ध्यान चीन की हरकतों पर हैं। वह खुद इस क्षेत्र के कई देशों से बातचीत कर चुके हैं और वहां गए भी है। एस्पर ने कहा चीन को और बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़े: IPL 2020: शिखर धवन IPL में लगातार दो शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने
यह भी पढ़े: Happy Birthday: जन्मदिन पर खत्म हो गया था इस एक्टर का परिवार, जानें इनके बारे में