अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन को लगाई फटकार, क्वाड देशों के लिए बताया खतरा

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा तनाव पर अमेरिका लगातार नजर रखे हुए है। पिछले मंगलवार को क्वाड देशों (भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया) की जापान की राजधानी टोक्यो में बैठक हुई थी। जिसमें चारों देशों के विदेश मंत्री शामिल हुए थे। इसी बीच, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन को क्वाड देशों के लिए खतरा बताते हुए कहा है कि चीन ने भारत से लगती उत्तरी सीमा पर 60 हजार सैनिक तैनात किए हैं।

सीमा पर तनाव को लेकर चीन के व्यवहार पर पोम्पियो ने फटकार लगाई हैं। भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों के साथ दूसरी क्वाड बैठक में भाग लेने के बाद पोम्पियो अमेरिका लौटे तो उन्होंने शुक्रवार को ‘द गाइ बेन्सन शो’ के एक साक्षात्कार में कहा कि भारतीय सेना उत्तरी सीमा पर 60 हजार चीनी जवानों की तैनाती देख रही है। उन्होंने कहा बड़े लोकतंत्र और शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं वाले क्वाड समूह के हर देश को चीन से खतरे का अंदेशा हैं।

उन्होंने कहा, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सभी के लिए खतरा है। जब ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि चीन को वुहान से आए कोरोना वायरस को लेकर जांच करनी चाहिए, तो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने उसे धमकाया और डराने की कोशिश की।

यह भी पढ़े: IPL खेलने UAE जाएगी 11वीं में पढ़ने वाली ये लड़की, घर में जश्न का माहौल
यह भी पढ़े: चर्चा में आगरा के ‘कांजीबड़े वाले बाबा’, सोशल मीडिया पर उठी मदद की मांग

Loading...