अमेरिका के विशेष दूत तालिबान के साथ अफगानिस्तान के लिए अगले हफ्ते दोहा में करेंगे वार्ता

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत थॉमस वेस्ट तालिबान के साथ बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह कतर का दौरा करने वाले हैं.

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) एक प्रेस वार्ता में कहा, “मैं पुष्टि कर सकता हूं कि अगले सप्ताह अफगानिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि टॉम वेस्ट तालिबान नेताओं के साथ दो सप्ताह की बैठक के लिए दोहा में होंगे.”

प्राइस ने आगे कहा, “जब अफगानिस्तान की बात आती है, तो वे हमारे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हितों पर चर्चा करेंगे, जिसमें आतंकवाद का विरोध भी शामिल है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों और उन अफगानों के लिए एक सुरक्षित मार्ग शामिल है, जिनके लिए हमारी विशेष प्रतिबद्धता है और जिसमें मानवीय सहायता और देश की आर्थिक स्थिति शामिल है.”

इस महीने की शुरुआत में वेस्ट ने कहा था कि अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के हमलों में बढ़ोतरी से वाशिंगटन चिंतित है और देश में अल कायदा की मौजूदगी को लेकर भी.

हाल ही में नियुक्त अमेरिकी विशेष दूत ने बेल्जियम से टेलीफोन द्वारा संवाददाताओं से बात की, जहां उन्होंने अफगानिस्तान से संबंधित मुद्दों पर नाटो सहयोगियों को जानकारी दी.

टोलोन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान सरकार की मान्यता के लिए उन्होंने एक “रोड मैप” पर भी विचार-विमर्श किया है.

यह पढ़े: अमेरिका द्वारा आयोजित आभासी शिखर सम्मेलन में ताइवान हुआ इन तो चीन आउट