हींग का कीजिए यूज, होंगे ये रोग दूर

हमारी सेहत के लिए हींग बेहद फायदेमंद होती हैं, अगर आप हींग का हर रोज यूज लेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। वैसे तो हम हर रोज सब्जी बनाने में हींग का यूज करते हैं, लेकिन अगर नहीं करते हैं तो आप हींग का यूज लीजिए।

यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। चलिए जानते हैं हींग के सेहत राज के बारे में..

-क्या आप बलगम की समस्या से परेशान हैं तो आप हींग का यूज लीजिए। इससे बलगम की समस्या से छुटकारा मिलता है। इससे राहत पाने के लिए पानी में हींग डालकर पेस्ट तैयार कीजिए। इस पेस्ट को छाती पर मल लीजिए। लगातार 2-3 दिन तक ऐसा करने से कफ बाहर निकलने लगेगा।

-स्किन पर किसी तरह की कोई इंफैक्शन हो जाने पर पानी में थोड़ी से हींग घोलकर इससे स्किन की सफाई कीजिए। हींग का पेस्ट लगाने से भी लाभ मिलता है।

-क्या आपकी स्मरण शक्ति कमजोर हैं तो आप हींग का यूज लीजिए। जिन लोगों के सोचने और याद रखने की शक्ति कमजोर है उनके आहार में हींग का यूज जरूर कीजिए। याददाश्त दुरुस्त होगी।

-क्या आपको पेट संबंधी परेशानियों ने घेर रखा है तो आप हींग का यूज कीजिए। इससे पेट साफ रहता हैं। पेट ठीक न हो तो सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। पेट को स्वस्थ और प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए सब्जी-दाल में हींग का छौंक लगाएं। हींग के चूर्ण का सेवन करने से हाजमा ठीक रहता है।

यह भी पढ़ें-

गर्मियों में कीजिये खरबूजे का आनंद, सेहत को मिलेंगे ये लाभ