कीजिए काली मिर्च का सेवन, होगी सर्दी-जुकाम दूर

अगर आप काली मिर्च का सेवन करेंगे तो इससे सर्दी-जुकाम दूर होगी। काली मिर्च हमारी सेहत के लिए भी अत्यधिक गुणकारी है। जो कई रोगों से हमारी सेहत को बेहद लाभ पहुंचाती है।

सेहत को गुणों से भरपूर काली मिर्च का हर रोज चुटकी भर सेवन करने से कई गंभीर रोग दूर होती है। चलिए जानते हैं हर रोज काली मिर्च खाने से किन गंभीर परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

पेट के रोग होंगे दूर: अगर आप हर रोज काली मिर्च का सेवन करेंगे तो इससे पेट के रोग दूर होंगे। पेट से जुड़े गंभीर रोगों को दूर करने के लिए 1 ग्राम काली मिर्च पाउडर को नीबू और अदरक के रस में मिलाकर पीएं।

सर्दियों में लाभकारी: अगर आप सर्दियों में इसका सेवन करेंगे तो इससे कई लाभ मिलेंगे। सर्दी में शरीर को गर्म, कफ और छाती के दर्द को ठीक करने के लिए काली मिर्च को चाय या दूध में मिलाकर पीना चाहिए।

होगी सर्दी और जुकाम दूर: अगर आप सर्दियों में काली मिर्च का सेवन करेंंगे तो इससे सर्दी और जुकाम दूर होगी। 2 ग्राम काली मिर्च के पाउडर को गुड़ में मिलाकर खाने से सर्दी जुकाम पूरी तरह ठीक हो जाता है। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर को सूंघने से बार-बार छींकने और सिरदर्द की गंभीर समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

लौकी का जूस पीने से होते हैं कई फायदे, जानिए