रोज़ाना ब्रोकली का करे सेवन, मिलेंगे ये सारे लाभ

ब्रोकली बहुत ही पौष्टिक सब्जी होती है। दिखने में ये फूल गोभी की तरह होती है और ब्रोकली को आप सलाद के रूप में, सब्जी के रूप में या सूप बनाकर ही इस्तेमाल कर सकते है। ब्रोकली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ब्रोकली को अगर उबालकर या स्टीम करके खाया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होती है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट और फायटो केमिकल्स भरपूर मात्रा में होते है। ब्रोकली में आयरन, केमिकल्स, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए और सी आदि कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर को स्वास्थ्यवर्धक बनाते है । भारत में ब्रोकली धीरे धीरे प्रचलित हो रही है । अभी बहुत से लोग इसके फायदों से अनजान है। लेकिन बहुत से लोगों में इस सब्जी को लेकर अवेयरनेस आई है। आज हम बता रहे है इस सब्जी के स्वास्थ्य लाभ। आप भी ब्रोकली को नियमित रूप से अगर अपने आहार में शामिल करते है तो आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचेगा, जानिये इसके लाभ –

कैंसर से करे बचाव – ब्रोकली को एंटी कैंसर सब्जी भी कहा जाता है। ब्रोकली के सेवन से कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। ब्रोकली में फायटोकेमिकल्स प्रचूर मात्रा में पाए जाते है जो आपको हार्मोनल कैंसर से बचाते है। इसमें मौजूद तत्व हमारे कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते है। ब्रोकली एक बेहतर रिटोक्स का भी काम करती है। यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकाल देती है। आप अपने आहार में ब्रोकली का सेवन करके ब्रैस्ट कैंसर, फेफड़ो का कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाव कर सकते है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद – ब्रोकली में कैल्सियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ़ास्फ़रोस प्रचूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारी शरीर की हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है। ब्रोकली के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी नहीं होती। बुजुर्ग, औरतों और बच्चो को ब्रोकली का सेवन अवश्य करना चाहिए।

मधुमेय रोगियों के लिए फायदेमंद – अगर आप डायबिटिज के रोगी है तो आपको ब्रोकली नियमित रूप से खानी चाहिए। ब्रोकली में कैल्सियम पाया जाता है जो हमारे शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करके शरीर में इन्सुलिन के प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करता है। ब्रोकली में पाए जाने वाले मिनरल्स और इन्सुलिन से हमारा ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

वजन घटाए – ब्रोकली में बहुत कम मात्रा में कैलोरीज होती है इसलिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते है उन्हें नियमित रूप से अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

गर्भावस्था में फायदेमंद – प्रेग्नेंट महिलाओ को अपने आहार में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रोकली आयरन का स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से गर्भवती महिलाओ में खून की कमी नहीं होती। ब्रोकली होने वाले बच्चे की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद है। यह गर्भवती महिलाओं में इन्फेक्शन नहीं होने देता । प्रेग्नेंट औरतो में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा रहता है। ब्रोकली में कैल्सियम की मात्रा ज्यादा होने से यह ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव करता है।

ब्रोकली दिमाग की बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग की बीमारियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें-

क्या आप जानते है खाने से पहले नहाने के ये फायदे ?