कीजिए अजवाइन का सेवन, होंगे पेट के रोग दूर

हमारी सेहत के लिए अजवाइन बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। अजवाइन आसानी से पाए जाने वाला मसाला हैं, क्योंकि ये हमारे रसोई घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं।

अगर आप अजवाइन का यूज करेंगे तो वाइये में आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। छोटी सी ये अजवाइन हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी है। इसके सेवन से पेट से जुडे कई रोगों से राहत मिलती है और साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो सर्दी की वजह से होने वाले इन्फेक्शन से हमे दूर रखते हैं। चलिए आपको बताते है अजवाइन के कुछ सेहत लाभ के बारे में…

-अजवाइन हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आपको उल्टी, पेट दर्द, खट्टी डकार, गैस और एसिडिटी की परेशानी है तो ऐसे में आप अजवाइन का सेवन कीजिए, इससे तुरंत राहत मिलेगी।

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन, सोंठ और काला नमक को साथ में पीसकर एक चूरन बना लीजिए और इसका सेवन कीजिए, ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा।

– क्या आप जोड़ो के दर्द से परेशान है, गठिया के रोगियों को चलने फिरने में भी परेशानी आने लगती हैं, ऐसे में एक सूती कपड़े में थोड़ी अजवाइन लेकर पोटली बना लीजिए और फिर इस पोटली को गर्म करके दर्द वाली जगह पर सिकाई कीजिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे गठिया के दर्द से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

कीजिए सौंफ के पानी का यूज, ये हैं अनगिनत फायदे