कीजिए लौंग का तेल यूज और पाएं दांतों के दर्द से छुटकारा

हमारी सेहत के लिए लौंग बेहद फायदेमंद होती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। वैसे भी अभी सर्दियों का मौसम चल रहा हैं।

ऐसे में लौंग का यूज करके आप सर्दी और जुखाम से राहत पा सकते हैं। लौंग में कई औषधीय गुण होते हैं। लौंग का सेवन करने से गठिया का दर्द कम होता है। चलिए जानते हैं लौंग के सेहत राज के बारे में…

-अगर आप लौंग का सेवन करेंगे तो इससे दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। इस एक बेहतरीन दर्द निवारक भी कहते है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बेहद फायदेमंद है। दांतो में कितना भी दर्द क्यों न हो, लौंग के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है।

-क्या आप गठिया रोग से परेशान हैं, इसमें जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन से आराम के लिए भी लौंग बेहद गुणकारी है। लौंग में फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है।

-इसके तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि परेशानियों तुरंत छुटकारा मिलता है।

-इसके यूज से फेफड़े के कैंसर और स्किन के कैंसर को रोकने में काफी सहायता मिल सकती है। लौंग में मौजूद युजेनॉल नामक तत्व इस दिशा में काफी सहायक है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए