लौंग के तेल का कीजिए यूज, स्किन और सेहत के लिए है गुणकारी

हमारी सेहत और स्किन के लिए लौंग बेहद फायदेमंद होती हैं। अगर हम इसका हर रोज यूज लेंगे तो स्किन संबंधी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

ये स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी लाभकारी होती हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम,सोडियम,विटामिन ए,सी मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके यूज कई सेहत संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं, चलिए आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में…

-क्या आप मुंह की बदबू से परेशान हैं तो आप साबुत लौग का सेवन कीजिए। इससे मुंह की बदबू दूर होगी। ऐसे में आप कुछ दिनों तक रोजाना सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस यूज से राहत पाया जा सकता है।

-अगर आप पाचन संबंधित समस्यायों से ग्रसित हैं तो आप रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं। ऐसा करने से काफी आराम होगा।

-क्या आप खांसी से परेशान हैं तो आप इसके इलाज के लिए लौंग यूज कीजिए। इसका यूज इस परेशानी से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो मुंह में साबुत लंग रखें। ऐसा करने से गले का दर्द भी ठीक होगा।

-क्या आप स्किन संबंधी समस्याओं से ग्रसित हैं, तो आप लौंग का तेज यूज कीजिए। अगर आप मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर यूज कीजिए, क्योंकि ये काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके यूज से स्किन का सांवलापन भी निखर जाएगा।

ऐसे पाएं पथरी की समस्या से निजात