गर्मी में खीरे का ऐसे करें प्रयोग,दिखेंगी खिली-खिली त्वचा

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए खीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन खीरा सिर्फ सेहत का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभकारी है। बस जरूरत है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें। तो चलिए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में खीरे का कैसे करें प्रयोग-

अगर टैनिंग के कारण आपकी स्किन बेजान हो गई है तो ऐसे में खीरे को पीस कर उसमें कुछ बूंदें नींबू डालकर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज पाया जाता है जिससे त्वचा को अंदरूनी रूप से साफ करके ग्लोइंग बनाता है।

गर्मियों में तेज धूप से बचाने के साथ ऐसे पाएं गोरे हाथ ऑयली स्किन से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप खीरे को पीसकर उसमें हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं, फिर 10 मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरा साफ कर लें। जल्द आराम के लिए इस उपाय को सप्ताह में 3-4 बार करें।

गर्मियों अक्सर पसीने की वजह से गर्दन या अन्य त्वचा के हिस्से पर कालापन आ जाता हैं। ऐसे में अगर खीर को पीस कर उसके रस को लगाने से कालापन दूर होता है।

खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज के अलावा,76 फीसदी पानी भी पाया जाता है। जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। जिससे त्वचा रूखी नहीं होती है। इसके साथ ही खीरे के टुकड़ों से चेहरे की मसाज करने से बढ़ती उम्र के निशान यानि एंटी-एंजिंग भी कम होती है।

काम के प्रेशर, तनाव और नींद की पूरी न होने से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी खीरा बेहद कारगर होता है। इसके लिए खीर के टुकड़ों को आंखों पर 15 मिनट तक रखें। इससे आंखों के डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ ही ठंडक मिलती है।