कीजिए हरे प्याज का सेवन, मिलेगा इन रोगों से छुटकारा

वैसे तो बाजार में कई प्रकार के प्याज उपलब्ध हैं, हरा, लाल, सफेद। ये सभी प्याज सेहत के लिए बेहद गुणकारी होते हैं, अगर प्याज का तडका सब्जी में नहीं लगे तो भोजन में स्वाद नहीं आता हैं।

लेकिन आज हम बात कर रहे हैं हरे प्याज की। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता हैं, अगर इसकी चटनी बनाकर खाई जाएं तो ओर भी भोजन का स्वाद बढ जाता हैं।

यह स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखता हैं। सर्दी के मौसम में हरा प्याज आसानी से मिलता है। ये न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि गुणकारी भी है। हरा प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं।

हरे प्याज में पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का कार्य करता है जिससे दिल से जुड़े रोग होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी परेशानियों से बचाव में सहायक साबित होता है।

-क्या आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो आप इससे राहत पाने के लिए हरे प्याज का यूज कीजिए, ये बेहद फायदेमंद होता है। यह श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है।

-अगर आप हरे प्याज का सेवन करेंगे तो यह इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है। हरे प्याज में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यह हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी गुणकारी हैं। हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स और पाएं सर्दी और जुकाम से राहत