कुट्टू के आटे के व्यंजन का कीजिए सेवन, सेहत रहेगी ठीक

हमारी सेहत के लिए कुट्टू का आटा बेहद लाभकारी होता हैं। वैसे भी अभी नवरात्रि व्रत चल रहे हैं, ऐसे में कुट्टू के आटे व्यंजनों का सेवन करने से आपकी सेहत ठीक रहेगी।

जसे इसके आटे से बनी रोटी खाना। रोटी के अलावा इससे पूरी और चिल्ला भी बनाया जा सकता है। कुट्टू का आटा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी होता है।

इसमें काफी मात्रा में फाइबर होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। इसके अलावा कुट्टू का आटा सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है और इसके सेवन से शरीर कई रोगों से दूर रहता है। चलिए जानते हैं कुट्टू के आटे के लाभ…

-जिन इंसान को हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी है। उनके लिए कुट्टू का आटा बेहद गुणकारी होता है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करता है।

-कुट्टू के आटे के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है जोकि स्वस्थ शरीर के लिए बेहद लाभकारी है।

-क्या आप डाय​बिटीज के मरीज हैं तो आप कुट्टू के आटे के व्यंजनों का सेवन कीजिए। इसमें सेचुरेटेड फैट बिल्कुल कम होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद गुणकारी होता है।

-अगर आप कुट्टू के आटे के व्यंजनों का सेवन करेंगे तो इसमें काफी मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे इसका सेवन करने से लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है। ऐसे में एक बार कुट्टू के आटे से बनी रोटी खाकर और कुछ भी खाने का मन नहीं करता जिससे वजन कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें-

अदरक के पांच फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए सेवन