बड़ी इलायची का कीजिए सेवन, होगी मुंह की बदबू दूर

हमारी सेहत के लिए बड़ी इलायची बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका यूज लेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। बड़ी इलायची कई रोगों को दूर करने में भी सहायता करती है।

बड़ी इलायची में पाएं जाने वाले पोषक तत्व, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट तथा ऑयल शरीर की कई रोगों से राहत दिलवाती है। हर रोज एक बड़ी इलायची का सेवन स्किन और बालों की परेशानियों से भी निजात दिलाता है। चलिए जानते हैं बड़ी इलयाची का सेवन करने से होने वाले लाभ के बारे में..

-सिरदर्द, टेंशन तथा थकावट को दूर करने के लिए इसके तेल से 5-10 मिनट मालिश कीजिए। इससे सिरदर्द के साथ-साथ थकावट भी दूर हो जाएगी।

-अगर आप बड़ी इलायची को राई में मिलाकर खाएंगे तो इससे लीवर की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। हर रोज 8-10 बड़ी इलायची के बीजों का सेवन पाचन शक्ति बढ़ता है।

-अगर आप हर रोज एक बड़ी इलायची का सेवन करेंगे तो इससे आपकी स्किन स्वस्थ रहेगी, साथ ही यह बालों को भी मजबूत और घना बनाती है।

-अगर आप बड़ी इलायची का सेवन करेंगे तो इससे आपको अस्थमा और लंग इंफेक्शन के साथ-साथ सांस के सभी रोगों से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा बड़ी इलायची का सेवन से सर्दी, खांसी, जुखाम और फ्लू जैसी परेशानियों भी दूर रहती है।

-मुंह की बदबू तथा दातों में कैविटी की परेशानी होने पर रोजाना एक इलायची खाना चाहिए। इसके अलावा ये मुंह के अंदर के घावों को भी दूर करता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत और सौंदर्य के लिए घी बहुत फायदेमंद है, जानिये कैसे