ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, वजन हो जाएगा आसानी से कम

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने वजन को कम करने के लिए न जाने कितनी जददोजहद करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिलता। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन नींबू के इस्तेमाल से भी बढते हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कैसे करें नींबू का इस्तेमाल-

  • नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर के बैड कोलेस्ट्राल को कम करता है। इसके लिए आंप नींबू का रस और एक चम्मच मिर्च पाउडर लेकर एक लीटर पानी में मिला दें और दिन भर उसका सेवन करें। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान आप केवल सलाद, फल और फ़िल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।
  • नींबू की चाय शरीर के बैड कोलेस्ट्राल को कम करके एक्स्ट्रा फैट को जलाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच नींबू का जूस और आधा कप अदरक के पाउडर को एक कप ग्रीन टी में मिलाकर इस्तेमाल करें।
  • रोजाना पत्तागोभी, खीरा, प्याज और टमाटर के सलाद में एक नींबू का इस्तेमाल करें और इसमें एक चम्मच घिसा हुआ लहसून और हरी मिर्च शामिल करें। यह वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • अगर आप रोजाना सुबह नींबू के साथ शहद का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके वजन को तेजी के साथ कम करने में मदद करता है और आपके लीवर को भी शुद्ध रखता है। इसके लिए आप आधे नींबू के जूस और एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

यह भी पढ़ें: 

आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इन गंभीर बीमारियों का उपचार

सेहत के लिए फायदेमंद होता है सोयाबीन !