दूध और गुड़ का कीजिए सेवन, सेहत रहेगी ठीक

दूध के साथ गुड खाया जाए तो उसका मजा ही कुछ अलग होगा। यह हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं।

इसलिए हमें ऐसे आहारों को शामिल करना चाहिए। जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रह सके। इस मौसम में दूध के साथ गुड़ का सेवन बेहद गुणकारी होता है।

दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी तथा डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड मौजूद होते है तथा गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

साथ ही इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है। अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते है तो इससे आप कई रोगों से बचे रह सकते है। चलिए जानते हैं गुड और दूध के फायदों के बारे में…

– क्या आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से दूध के साथ गुड़ का सेवन कीजिए। इससे आप को वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

– दूध और गुड़ का सेवन पेट के लिए बेहद गुणकारी होता है, इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है तथा साथ ही एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाते है तो इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है जिसे सर्दी में आप जल्दी जल्दी बीमार नहीं होते हैं।

– अक्सर कब्ज या पेट साफ़ न होने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में एक गिलास गर्म दूध के साथ गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से कब्ज़ की परेशानी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे आंखों के लिए किशमिश फायदेमंद है, तेज रहेगी रोशनी